लाल पंखों वाले इन पंछियों का होता है अपना इलाका, निकालते हैं कई आवाजें, खाने में मीठा लगता है अच्छा

0
462

देखने में छोटे लेकिन लाल रंग के कार्डिनल्स सुंदर होने के साथ कई तरह की खूबियां लिए होते हैं. इनका आक्रमक अंदाज साथी के प्रति वफादारी और साथ ही अपने इलाके से खास लगाव इन्हें बाकी पंछियों से कुछ खास ही बना देते हैं. कई तरह की आवाजें निकाल कर संचार करना इनकी आदत में शामिल है. इतना ही नहीं ये बड़े शौक से मीठा खाते हैं.

लेख़क- Vikas Sharma

Canva

कार्डिनल्स सिर्फ खूबसूरत लाल पक्षी नहीं हैं, वे कई संस्कृतियों और पारिस्थितिकी प्रणालियों में एक विशेष स्थान रखते हैं. कार्डिनल्स अपने आकर्षक लाल पंखों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उनके बारे में और भी बहुत कुछ है. नर कार्डिनल्स बहुत ही उग्र क्षेत्रीय होते हैं, जो अक्सर अपनी जगह की रक्षा के लिए लड़ाई में शामिल होते हैं. ये पक्षी एकरस होते हैं, जो जीवन भर एक ही साथी के साथ रहते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

02

Canva

आकार में छोटे कार्डिनल पक्षी, अपने आकर्षक लाल पंखों के लिए जाने जाते हैं. इनकी किलगी खास होती है. इसकी खासियत ये होती है कि ये उनके मूड के हिसाब से ऊंची नीची होती रहती है. कार्डिनल्स के साल में एक बार पुराने पंख झड़ जाते हैं और गर्मी के आखिर में उनके नए पंख ऊग आते हैं. उनकी चोंच बहुत अधिक मजबूत होती है. उनकी नजरें बहुत तीखी होती हैं जिससे वे छोटे शिकार और भोजन पता लगा लेते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

03

Canva

कार्डिनल्स एक साथी के साथ पूरा जीवन बिता देते हैं. लेकिन दोनों के बीच एक अंतर भी होता है. चमकीले लाल रंग के कार्डिनल्स के नरों का खास रंग होता है. जबकि मादाएं कत्थई रंग की देखी जाती हैं. इसमें कोई संदेह नहीं नहीं कि कई तरह की आवाजें निकाल पाने के कारण कार्डिनल्स गीत गाने वाले पंछी कहे जाता है. नर और मादा दोनों ही गाते पाए जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

04

Canva

कार्डिनल्स सुबह जल्दी उठ जाते हैं और सुबस से ही गाना गाते पाए जाते हैं. वे कई तरह से अपने साथियों को बुलाते हैं. इनका इस्तेमाल वे संचार के लिए करते हैं जिनमें चेतावनी से लेकर मिलाप के लिए संकेत शामिल होते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

05

Canva

कार्डिनल्स की खास बात ये है कि उन्हें अपने इलाके से खास लगाव होता है. वे प्रवास नहीं बदलते, घोर सर्दी भी सहन कर सकते हैं. कार्डिनल्स बहुत ही आक्रामक जानवर होते हैं. नर तो खुद के प्रतिबिम्ब पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि कोई उनका दुश्मन आ गया है. वे अपने इलाके की रक्षा के लिए किसी से भी भिड़ने के लिए जाने जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

06

Canva

भोजन में कार्डिनल्स की खुराक में बीज, कीड़े और फल शामिल होते हैं . वे अपनी मजबूत चोंच से बीच निकालने में माहिर होते हैं, लेकिन एक बात जो बहुत कम लोग जानते हैं, वो ये है कि कार्डिनल्स को मीठा पसंद होता है, लेकिन बीज ज्यादा खाते देखे जाते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

07

Canva

कार्डिनल मिल कर कप के आकार का घोंसला बनाते हैं. इसमें मादा की अधिक भूमिका होती है, लकिन नर इसके लिए उन्हें सामान लाकर देते हैं. लेकिन ये नहाने के बहुत शौकीन होते हैं पानी में छपछप करते इन्हें अक्सर देखा जाता है. यहां तक कि इन्हें सनबाथ भी बहुत पसंद होती है. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Canva)

https://hindi.news18.com/photogallery/ajab-gajab/off-beat-amazing-cardinals-red-birds-communicates-with-various-sounds-have-sweet-tooth-8649220-page-7.html

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here